Google Bard vs Microsoft Copilot: कौन बनाता है बेहतर इमेज? खुद देख लें लाइव रिज़ल्ट

Google Bard vs Microsoft Copilot: कौन बनाता है बेहतर इमेज? खुद देख लें लाइव रिज़ल्ट
HIGHLIGHTS

यहाँ हमने Google Bard और Microsoft Copilot द्वारा एक जैसे प्रॉम्प्ट का इस्तेमाल करके जनरेट की गई इमेजेस की तुलना की है।

गूगल बार्ड ने इमेजेस जनरेट करने के लिए 15-17 सेकेंड लिए।

वहीं माइक्रोसॉफ्ट कॉपीलॉट को इमेजेस बनाने में लगभग 30 सेकेंड का समय लगा।

AI सबसे बड़ा तकनीकी ट्रेंड है जिसे हम वर्तमान में देख रहे हैं। सभी बड़ी तकनीकी कम्पनियाँ इसके लिए रेस लगा रही हैं। लगातार विकसित हो रहे इस AI के जमाने में AI-जनरेटेड इमेजेस काफी पॉप्युलर हो गई हैं। गूगल ने हाल ही में घोषणा की है कि AI चैटबॉट Bard अब आपके लिए इमेजेस जनरेट कर सकता है। सबसे अच्छी बात यह है कि Google Bard के जरिए इमेजेस बनाने के लिए आपको कोई पैसे नहीं देने होंगे।

इसी तरह Microsoft Copilot भी टेक्स्ट से फ्री इमेज जनरेट करता है जो इसे AI की रेस में एक प्रतिस्पर्धी बनाता है। इस आर्टिकल में हमने गूगल बार्ड और माइक्रोसॉफ्ट कॉपीलॉट दोनों द्वारा एक जैसे प्रॉम्प्ट का इस्तेमाल करके जनरेट की गई इमेजेस की तुलना की है ताकि यह पता चल सके कौन बेहतर पिक्चर्स बनाता है। यह ध्यान देने वाली बात है कि जहाँ गूगल बार्ड ने इमेजेस जनरेट करने के लिए 15-17 सेकेंड लिए, वहीं माइक्रोसॉफ्ट कॉपीलॉट को लगभग 30 सेकेंड का समय लगा।

यह भी पढ़ें: Airtel-Vi की बज गई बैंड Jio 401 रुपये में लाया 1000GB हाई-स्पीड डेटा वाला प्लान

Google Bard vs Microsoft Copilot

Simple Prompt

सबसे पहले बेसिक से शुरुआत करते हुए हमने (Create an image of a geek reading a magazine named “Digit”) इस प्रॉम्प्ट के लिए इमेजेस जनरेट करने की कोशिश की।

गूगल बार्ड

बाईं ओर की इमेजेस गूगल बार्ड का इस्तेमाल करके जनरेट की गई हैं। यह इमेज हमें काफी पसंद आई क्योंकि यह बिल्कुल वास्तविक लग रही है। आप मैगज़ीन पर “Digit” लिखा हुआ साफ देख सकते हैं और इसकी स्पेलिंग भी बिल्कुल सही है।

माइक्रोसॉफ्ट कॉपीलॉट

माइक्रोसॉफ्ट कॉपीलॉट द्वारा जनरेट की गई दाईं ओर की इमेज देखने में एनिमेटेड लग रही है। हालांकि, हम यह कह सकते हैं कि यह क्रिएटिव है और कॉपीलॉट ने इमेज में चीजें जोड़ने के लिए पहल की है। इसमें आप पीछे की दीवार पर Digit का फ्रेम लटका हुआ भी देख सकते हैं।

Mid-level Prompt

Google Bard vs Microsoft Copilot Images Compared

मिड-लेवल में हमने (Create an image of a geek reading a magazine named “Digit” and surrounded by gadgets) इस प्रॉम्प्ट का इस्तेमाल करके इमेजेस जनरेट कीं।

गूगल बार्ड

हमें यह कहना ही पड़ेगा कि इस लेवल पर गूगल बार्ड द्वारा जनरेट की गई इमेजेस ने हमें उतना प्रभावित नहीं किया। यह मैगज़ीन देखने में एक अखबार की तरह लग रही है और “Digit” की स्पेलिंग भी गलत दी गई है।

माइक्रोसॉफ्ट कॉपीलॉट

दूसरी ओर माइक्रोसॉफ्ट कॉपीलॉट ने ठीक वही जनरेट किया जो हम चाहते थे। Digit मैगज़ीन जैसी दिखने में लग रही है यह हमें बेहद पसंद आया। यहाँ तक कि कॉपीलॉट ने एक रोबोट भी शामिल किया है जो इस इमेज को और भी प्रभावशाली बनाता है।

यह भी पढ़ें: RIP Nokia! अब ये ब्रांड लेगा नोकिया की जगह, क्या पूरी तरह मिट जाएगा Nokia का वजूद? 

Complex Prompt

Google Bard vs Microsoft Copilot Images with complex prompt

आइए अब देखते हैं कॉम्प्लेक्स प्रॉम्प्ट का नतीजा देखते हैं। यहाँ हमने (Create an image of a geek reading a magazine named “Digit”, surrounded by gadgets, and testing an AI robot) इस प्रॉम्प्ट का इस्तेमाल किया है।

गूगल बार्ड

गूगल बार्ड एक बार फिर सही तरह से “Digit” की स्पेलिंग लिखने में नाकाम रहा। एकमात्र चीज जो हमें इस इमेज में पसंद आई वह यह है कि गीक कैसा दिख रहा है और कमरा कितना वास्तविक लग रहा है।

माइक्रोसॉफ्ट कॉपीलॉट

माइक्रोसॉफ्ट कॉपीलॉट द्वारा बनाई गई इमेज की बात करें तो यह बढ़िया लग रही है। इसमें सबकुछ परफेक्ट लग रहा है। आप साफ देख सकते हैं कि गीक “Digit” नाम की मैगज़ीन पढ़ रहा है। यह ध्यान देना जरूरी है कि हालांकि, यह इमेज क्रिएटिव और एनिमेटेड लग रही है, लेकिन यह वास्तविक नहीं लग रही।

Faiza Parveen

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo