Digit Zero 1 Awards 2019: बेस्ट परफोर्मिंग हाई-एंड मिररलेस कैमरा

Digit Zero 1 Awards 2019: बेस्ट परफोर्मिंग हाई-एंड मिररलेस कैमरा
HIGHLIGHTS

यह है Digit Zero1 Award की बेस्ट परफोर्मिंग हाई-एंड मिररलेस कैमरा का विजेता।

इस साल कैमरा केटेगरी में अधिक लॉन्च नहीं हुए हैं लेकिन जितने हाई-एंड कैमरा लॉन्च हुए हैं वे सभी बड़े ख़ास फीचर्स से लैस हैं। बात करें बेस्ट हाई-एंड मिररलेस कैमरा सेगमेंट की तो इसमें तीन कैमरा Sony A7R 4, Panasonic S1R और Canon EOS RP का नाम दर्ज होता है। Sony फुल-फ्रेम मिररलेस सेगमेंट में बड़े मेगापिक्सल को लाया है, जबकि S1R के ज़रिए पेनासोनिक ने फुल-फ्रेम मिररलेस सेगमेंट में एंट्री की है। Canon ने भी अपने EOS RP से सबको चौंकाया है।

2019 ZERO 1 AWARD WINNER: SONY A7R 4 (PRICE: RS 2,99,990)

तीनों कैमरा में फीचर्स के मामले में कड़ी टक्कर रही है और Sony A7R 4 इस प्रतिस्पर्धा में नंबर 1 रहा है। Sony A7R 4 बढ़िया डिटेल रिटेंशन, हाई ISO परफॉरमेंस और हर लाइट कंडीशन में काम करने वाले बढ़िया ऑटोफोकस सिस्टम के साथ आता है। Sony A7 R4 ने इस साल की शुरुआत में लॉन्च के समय काफी नाम कमाया और 61 मेगापिक्सल के फुल फ्रेम सेंसर के साथ यह इस सेगमेंट में टॉप पर रहा। कैमरा का डायनामिक रेंज काफी दिलचस्प रहा है। चहरे और आंखों के ट्रैकिंग मोड्स के साथ ऑटोफोकस बढ़ता है और इस तरह किसी भी सब्जेक्ट को फोकस करना आसान हो जाता है। नई NP-FZ100 बैटरी भी कैमरा को पूरे दिन के शूट के लिए आसानी से बूस्ट करती है और इन सभी फीचर्स के बाद Sony A7R 4 अन्य कैमरा से परफॉरमेंस में आगे आ जाता है और इस साल Zero1 Award का विजेता बना है।

2019 ZERO 1 RUNNER-UP: PANASONIC LUMIX S1R (PRICE: RS 2,99,990)

Panasonic Lumix S1R अपने दिलचस्प 47 मेगापिक्सल फुल-फ्रेम सेंसर और इन-बॉडी इमेज स्टेबलाइज़ेशन स्य्तेम की बदौलत हमारा रनर-अप रहा है। Panasonic Lumix S1R 720p रेज़ोल्यूशन से 4K तक हर रेज़ोल्यूशन में ख़ास विडियो आउटपुट भी ऑफर करता है। Panasonic S1R 4K आउटपुट के लिए पूरे सेंसर का उपयोग नहीं करता है बल्कि सेंसर का Super 35/APS-C रीजन ही इस्तेमाल करता है। इसके बावजूद किसी आउटपुट काफी प्रभावशाली है। तस्वीरों के लिए ISO 8000 तक ले जा सकते हैं लेकिन विडियो के लिए ISO 4000 ही बेहतर होगा।

2019 ZERO 1 BEST BUY: CANON EOS RP (PRICE: RS 1,10,495)

Canon EOS RP इस साल का हमारा बेस्ट बाय विकल्प है। यह इस समय सबसे किफायती फुल-फ्रेम मिररलेस कैमरा है। इस 26 मेगापिक्सल के फुल-फ्रेम सेंसो में डुअल पिक्सल AF दिया गया है जो बढ़िया इमेज तो कैप्चर करता ही है लेकिन साथ ही इसका फोकस भी ख़ास है। EOS RP का डायनामिक रेंज काफी दिलचस्प है। EOS RP की बैटरी लाइफ भी काफी पसंद की गई है।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo