ChatGPT And Bard: दोनों AI टूल्स में है यूनिक कैपेबिलिटी, लेकिन कौन है ज्यादा पॉवरफुल?

ChatGPT And Bard: दोनों AI टूल्स में है यूनिक कैपेबिलिटी, लेकिन कौन है ज्यादा पॉवरफुल?
HIGHLIGHTS

गूगल ने एक नए AI टूल Google Bard की घोषणा की है

यह एक नया भाषा मॉडल है जो ChatGPT के साथ मुकाबला करेगा

Bard गूगल के Language Model for Dialogue Application (LaMDA) पर आधारित है

गूगल ने OpenAI के आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल ChatGPT को नवंबर 2022 में पेश किया था जिसके बाद यह काफी पॉप्युलर हो गया, लेकिन अब इसे टक्कर देने के लिए गूगल ने एक नए AI टूल Google Bard की घोषणा कर दी है। 

गूगल को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर काम करते हुए पूरे 6 साल हो चुके हैं, और अब ब्रांड के CEO सुंदर पिचाई ने एक ब्लॉगपोस्ट के माध्यम से बार्ड के बारे में जानकारी दी है। तो चलिए जानते हैं कि ChatGPT और Bard एक-दूसरे से कितने अलग हैं। 

यह भी पढ़ें: भारत में OnePlus 11 5G से उठा पर्दा, अभी करें प्री-बुक और उठाएं ये लाभ

ChatGPT क्या है?

ChatGPT एक भाषा मॉडल है जिसे OpenAI द्वारा बनाया गया है। इस AI टूल को इंटरनेट टेक्स्ट के वाइड रेंज के लिए ट्रेनिंग दी गई है। यह इंसानों की तरह कई कार्य करने में सक्षम है, जैसे कि टेक्स्ट जनरेट करना, यूजर्स द्वारा पूछे गए सवालों के जवाब देना, मैथ्स के प्रॉब्लम सॉल्व करना, गाने लिखना और यहाँ तक कि बेसिक कोडिंग करने में भी यह टूल पूरी तरह से सक्षम है। 

chatgpt vs bard

Bard क्या है?

Bard भी एक बातचीत के तरीके से इस्तेमाल किया जाने वाला आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल है जो अन्य भाषा मॉडल्स की तरह टेक्स्ट जनरेट करता है और यूजर्स के सवालों का जवाब देता है, साथ ही इसमें इंटरनेट से जानकारी इकट्ठी करने की भी क्षमता है। लेकिन यह गूगल के Language Model for Dialogue Application (LaMDA) पर आधारित है।

दोनों AI टूल्स के रिस्पॉन्स कैसे हैं?

ChatGPT को जिन जानकारियों के लिए ट्रेनिंग दी गई है, यह उन्हीं के आधार पर अपने जवाबों को जनरेट करता है। वहीं दूसरी ओर, Bard सीधे वेब पर मौजूद इन्फॉर्मेशन के माध्यम से यूजर्स के सवालों के जवाब देगा। 

यह भी पढ़ें: Google ChatGPT को टक्कर देने आ रहा है Google Bard, ऐसे कर सकते हैं एक्सेस

उपलब्धता:

ChatGPT पिछले साल नवंबर में लॉन्च होने के बाद से ही उपलब्ध है और इसे अलग-अलग ऐप्स और प्लैटफॉर्म्स के जरिए इंटीग्रेट किया जाता है। लेकिन अगर बात करें Bard की, तो इसे अभी तक कुछ भरोसेमंद टेस्टर्स के साथ ही शेयर किया गया है, लेकिन यह जल्द ही आने वाले कुछ हफ्तों में सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध करा दिया जाएगा।

chatgpt vs bard

कौन है ज्यादा भरोसेमंद?

ChatGPT अपनी ट्रेनिंग मिली इंफॉर्मेशन के आधार पर जवाब देता है, ऐसे में हो सकता है कि यह हर बार सही जवाब न दे सके। लेकिन Bard द्वारा सीधे वेब के माध्यम से इन्फॉर्मेशन ली जाती है, इसलिए इसके जवाब अधिक सटीक होने की संभावना है। अब देखना यह है कि Bard को किस तरह डिजाइन किया जाएगा और यह ChatGPT को कैसे टक्कर देगा।

यह भी पढ़ें: भारत में लॉन्च हुआ OnePlus का पहला टैबलेट, जानें कब शुरू होगी सेल?

 

Faiza Parveen

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo