फेसबुक पर मोबाइल नंबर डालने से हो सकता है सुरक्षा को ख़तरा

फेसबुक पर मोबाइल नंबर डालने से हो सकता है सुरक्षा को ख़तरा
HIGHLIGHTS

अगर आपने अपना नंबर फेसबुक पर डाल रखा है है तो आपके सर पर खडा है एक बड़ा ख़तरा, एक रिपोर्ट से सामने आया है कि आपके नंबर के माध्यम से आपकी सभी जानकारी का हो सकता है गलत इस्तेमाल.

सावधान! अगर आपने अपना मोबाइल नंबर फेसबुक पर इस बात को ध्यान में रखकर डाला है कि अप आपको किसी तरह का कोई खतना नहीं है तो आपको यह सुनकर धक्का लग सकता है कि अगर आपने ऐसा किया है तो आपकी सुरक्षा और निजता खतरे में है, आपके नंबर के जरिये कोई भी आपकी सभी निजी जानकारियों को आसानी से प्राप्त कर सकता है. यूँ तो हमने और आपने समय समय पर देखा है कि फेसबुक आपसे समय समय पर प्राइवेसी सेटिंग और मोबाइल नंबर को डालने के लिए आपको कहता ही रहता है, और आप और हम उसकी बात मानकर ऐसा कर देते हैं. लेकिन आपको बता दें कि एक रिपोर्ट ने यह खुलासा किया है कि अगर आपने अपना नंबर फेसबुक पर डाल रखा है तो आपको बड़ा खतरा हो सकता है क्योंकि कोई भी फेसबुक के सर्चबार में आपका नंबर डालकर आपके बारे में आपकी सभी जानकारी ले सकता है. अगर भारत जैसे देश में इस खबर को गंभीरता से लिया जाए तो कहा जा सकता है कि हमारे देश की लड़कियों को इससे ज्यादा ख़तरा हो सकता है, और यहाँ एक सवाल यह भी उठ रहा है कि अगर ऐसा हो सकता है तो फेसबुक इसके लिए क्या कर रहा है?

कुछ खबरों में माध्यम से कहा जा रहा है कि, यह रिपोर्ट जारी करने वाली एजेंसी साल्ट.एजेंसी के टेक्निकल डायरेक्टर रेज़ा मोईंदीन ने इस रिपोर्ट को तैयार करने से पहले ब्रिटेन, यूएस और कनाडा के कॉम्बिनेशन में हर संभव नंबर को जेनरेट करने के लिए एक कोडिंग स्क्रिप्ट उपयोग की थी. इसके बाद उन्होंने फेसबुक एप-बिल्डिंग प्रोग्राम (API) को भारी मात्रा में ऐसे ही एकत्रित किये हुए लाखो नंबर भेजे, इसके बदले में उन्हें लाखों निजी प्रोफाइल बिना किसी परेशानी के हासिल हो गए. फेसबुक पर चल रही इस खामी के माध्यम से कोई भी व्यक्ति आपकी निजी जानकारी को बिना किसी समस्या के हासिल कर सकता है. फेसबुक ने इन जाकारियों को आपके नंबर के साथ सार्वजानिक किया हुआ है, हालाँकि वहां एक ऑप्शन जरुर हैं कि आप इस जानकारी को किसके साथ साझा करना चाहते हैं लेकिन इतना ध्यान उस ऑप्शन पर शायद किसी का नहीं जाता है, इसलिए आज करोड़ो नंबर ऐसे हैं जो इस सुरक्षा सम्बन्धी खामी की चपेट में आ सकते हैं और साइबर अप्राध्सों को अंजाम देने वाले इस बात का फायदा उठा सकते हैं. जानिये 10,000 में मिलने वाले इन बढ़िया स्मार्टफोंस के बारे में 

कुछ खबरों से यह भी सामने आ रहा है कि फेसबुक को इस बात की जानकारी अप्रैल में ही दे दी गई थी लेकिन अभी तक इस बात को लेकर कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया है. इसीलिए फेसबुक की इस लापरवाही के कारण लगभग 1.44 बिलियन यूजर्स की जानकारी साइबर अपराधों को अंजाम देने वाले अपराधियों और हैकर्स के लिए आसानी से उपलब्ध हैं, जिन्हें न्वाह्ब कभी भी इस्तेमाल कर हमें नुक्सान पहुंचा सकते हैं. 2GB रैम के साथ आने वाले ये स्मार्टफोंस देते हैं  बढ़िया परफॉरमेंस 

इसके अलावा यह रिपोर्ट यह भी दर्शा रही है कि, पिछले साल एक नेशनल सिक्योरिटी डिविजन के अनुसार फेसबुक पर आपकी तस्वीरों, फ़ोन नंबर, आपका नाम आपकी शैक्षिक जानकारी के साथ आपकी लोकेशन आदि की जानकारी को अपराधी किस्म के लोगों लोगों को बेचने वाली गैंग आजकल दुनियाभर में सक्रीय रूप से काम कर रही हैं. जो इन जानकारियों का गलत इस्तेमाल कर सकती हैं, अब जैसा कि हमने ऊपर कहा था कि फेसबुक इसके लिए क्यों कुछ नहीं कर रहा है ये एक बड़ा सवाल है. और अगर ऐसा ही चलता रहा तो आने वाले समय में आपको बड़ा ख़तरा हो सकता है या ऐसा भी कह सकते हैं की आपके सर पर आपकी निजी सुरक्षा और निजता को लेकर खतरा मंडरा रहा है. जिसे आज ही दूर किया जाना जरुरी है, नहीं तो समय बदलते देर नहीं लगती. अगर आपने कभी गौर किया हो तो या न भी किया हो तो आपको बता दें कि आजकल आपके क्रेडिट या डेबिट कार्ड से ज्यादा महत्त्वपूर्ण आपके फेसबुक और ट्विटर अकाउंट हो गए हैं. जिनका इस्तेमाल कई तरह के अपराधों में आसानी से किया जा सकता है. आपको चोट पहुंचाई जा सकती है. और ऐसा ही इस रिपोर्ट में भी कहा गया है. क्या आप जानते हैं फेसबुक के नए ब्रेकिंग न्यूज़ ऐप के बारे में

यहाँ हम आपको बता रहे हैं कि अपना मोबाइल नंबर और बाकी जानकारियाँ दूसरों को दिखने से कैसे बचाएं…

इसके लिए सबसे पहले अपने फेसबुक अकाउंट को खोलें.

अब आपको आपका होम पेज दिखाई देखा, (कुछ लोग यहाँ सोचा रहे होंगे यह तो हम जानते हैं फिर क्यों हमें यह बताया जा रहा है, लेकिन यह उनके लिए हैं जो इस बारे में नहीं जानते हैं).

आपको अपने होम पेज से अलग अपनी टाइमलाइन में जाना होगा इसके लिए आपके होम पेज के ठीक साथ में ही आपको अपना नाम लिखा दिख रहा होगा, आपको इसपर क्लिक करना हैं, अब यहाँ आप अपने द्वारा किये गए सभी पोस्ट्स को देख रहे होंगे.

यहाँ आपको अबाउट में जाना है. ओवरव्यू, वर्क एंड एजुकेशन, आपका रहने का स्थान, कांटेक्ट और बेसिक इनफार्मेशन, फॅमिली और रिलेशनशिप, आपके बारे में जानकारी, और लाइव इवेंट जैसे कई टैब मिलेंगे.

यहाँ आपको कांटेक्ट और बेसिक इनफार्मेशन पर क्लीक करना है, आपके सामने यहाँ आपको सबसे पहले अपना नंबर दिखाई देखा, यहाँ आपके नंबर को कितने लोग देख सकते हैं कौन कौन देख सकते हैं सब पता चल जाएगा, यहाँ आपको अपने नंबर को “ओनली मी” पर जाकर सेट करना है, इसके बाद आपके अलावा आपका नंबर कोई नहीं देख पायेगा, और इसकी तरह आप अपनी सभी निजी जानकारी को “ओनली मी” पर सेट कर सकते हैं. ऐसा करने से बड़े पैमाने पर आपका अकाउंट सुरक्षित कहा जा सकता है.

इमेज सोर्स:

Ashvani Kumar

Ashvani Kumar

Ashvani Kumar is Tech, Politics, and Sports lover. View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo