RIL AGM 2023: 46वीं AGM में मुकेश अम्बानी ने खोला पिटारा! Jio AirFiber, Jio AI समेत हुई ये 5 बड़ी घोषणाएं

RIL AGM 2023: 46वीं AGM में मुकेश अम्बानी ने खोला पिटारा! Jio AirFiber, Jio AI समेत हुई ये 5 बड़ी घोषणाएं
HIGHLIGHTS

बीते कल (28 अगस्त) Reliance Industries की 'एनुअल जनरल मीटिंग' (AGM) थी।

कंपनी ने AGM 2023 के दौरान कई रोमांचक घोषणाएं की थीं।

आइए Reliance AGM 2023 की कुछ मुख्य घोषणाओं पर एक नजर डालते हैं।

बीते कल (28 अगस्त) Reliance Industries की ‘एनुअल जनरल मीटिंग’ (AGM) थी जिसमें कंपनी ने Jio AirFiber के लॉन्च की तारीख, Jio SmartHome सर्विसेज जैसे Jio Home Router, Jio Home app और JioHome और JioHome Set Top Box जैसी कई रोमांचक घोषणाएं की थीं। आइए कंपनी के जियो पोर्टफोलियो से जुड़ी Reliance AGM 2023 की कुछ मुख्य घोषणाओं पर एक नजर डालते हैं। 

यह भी पढ़ें: Samsung बहुत जल्द ला रहा फ्लैगशिप Galaxy S23 series का ये किफायती मॉडल, पहले ही सामने आई खास जानकारी

Reliance AGM 2023 में हुई ये 5 बड़ी घोषणाएं

1. Jio AirFiber 

जियो फाइबर ब्रॉडबैंड लगभग 10 मिलियन घरों को जोड़ता है लेकिन AirFiber के साथ कंपनी का लक्ष्य 200 मिलियन घरों को जोड़ना है। यह पूरे घर में WiFi ट्रांसमिट करने के लिए एक हॉटस्पॉट डिवाइस होगा। इस सर्विस की घोषणा पिछले साल के AGM में की गई थी और इस बार कंपनी ने खुलासा किया है कि Jio AirFiber की सेल 19 सितंबर से शुरू होगी। 

Reliance AGM

2. Jio SmartHome services 

ज्यादातर जगहों पर लगभग 80% डेटा कंज़्यूम किया जाता है इसलिए जियो इस बाजार को अपनी ढेरों जियो स्मार्टहोम सर्विसेज़ के साथ बढ़ाने की कोशिश कर रहा है। 

Jio Home Router: Jio Home Router लोकल एरिया नेटवर्क में WiFi ट्रैफिक को मैनेज करने में आपकी मदद करेगा। इसलिए ये जियो फाइबर और जियो एयरफाइबर इंटरनेट सर्विसेज़ पर निर्भर करते हैं। 

Jio Home app: Jio Home app पैरेंटल कंट्रोल, कॉन्टेन्ट ब्लॉकर, अविश्वसनीय नेटवर्क्स को ब्लॉक करने के लिए डिजिटल सिक्योरिटी और WiFi को एनालाइज़ करने की सुविधा के साथ आता है जो आपको आसानी से WiFi को मैनेज और शेयर करने का फीचर देता है। जियो होम ऐप कंट्रोल्स की मदद से आप स्मार्ट होम ऑटोमेशन को एक स्मार्ट अलार्म, स्मार्ट गीज़र, स्मार्ट फैन आदि के तौर पर इनेबल कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें: 240W फास्ट चार्जिंग और 24GB के साथ लॉन्च हुआ Realme GT 5, केवल 9 मिनट और 30 सेकंड में होगा फुल चार्ज

Jio Set Top Box: Jio Set Top Box को TV चैनल्स (JioTV+), OTT प्लेटफॉर्म्स (जियो सिनेमा और थर्ड-पार्टी स्ट्रीमिंग सर्विसेज़), बड़ी स्क्रीन के गेम्स, ऐप्स आदि के जरिए मनोरंजन का दरवाजा कहा जाता है। इसे आप Jio eRemote के जरिए कंट्रोल कर सकते हैं जिसकी मदद से आप TV को अपने स्मार्टफोन का इस्तेमाल करके कंट्रोल कर सकते हैं। इसी तरह आप अपने स्मार्टफोन को एक गेमपैड की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

JioCinema

3. New JioCinema features 

Reliance ने यह भी खुलासा किया कि जियो सिनेमा पर जल्द ही मल्टी-वीडियो, PiP और अलग-अलग भारतीय भाषाओं के लिए मल्टी-लिंगुअल सपोर्ट जैसे फीचर्स मिलेंगे। 

4. Jio AI 

कंपनी हर किसी को हर जगह AI सपोर्ट देने का वादा कर रही है। यह भारत के लिए विशेष AI मॉडल्स बनाने की योजना बना रही है। यह 2000 मेगावॉट्स तक का AI-रेडी कम्प्यूटिंग कैपसिटी भी बनाएगा। 

यह भी पढ़ें: Vivo V29e Launched: भारत में लॉन्च हुआ Vivo का 50MP सेल्फ़ी कैमरा वाला 5G फोन, पहली सेल इस दिन से शुरू

Jio AI

5. Jio True 5G Developer Platform 

यह डेवलपर्स को ऐक्टिव नेटवर्क स्लाइसेज़ का कंट्रोल और एक्सेस देता है, एज कम्प्यूटिंग पर ऐप्लीकेशंस डिप्लॉय करता है और पार्टनर ऐप्लीकेशंस के अलग-अलग ईकोसिस्टम का एक्सेस देता है। जियो ने इस बात पर भी प्रकाश डाला है कि इसका डेवलपर प्लेटफॉर्म कैसे लो-लेटेन्सी ऐप्लीकेशंस और फास्ट रोल आउट की सुविधा देगा। 

कंपनी ने रिलायंस कॉर्पोरेट पार्क और मुंबई में अपने पहले Jio True 5G Lab की भी घोषणा की है जहां इसके तकनीकी पार्टनर्स और एंटरप्राइज़ कस्टोमर अलग-अलग ऐप्लीकेशंस को टेस्ट, बिल्ड और डेवलप कर सकते हैं।  

Faiza Parveen

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo