टाइमपास करने के लिए बहूत काम आएगें ये 15 वेबसाइट्स !!

टाइमपास करने के लिए बहूत काम आएगें ये 15 वेबसाइट्स !!
HIGHLIGHTS

आपके मनोरंजन का और टाइमपास करने के लिए इंटरनेट एक बेहतरीन माध्यम बना है. लेकिन इसमें कुछ ऐसी वेबसाइट्स है, जो केवल आपका समय बरबाद़ करती है.आइये जानते है कौनसी है वो वेबसाइट्स….

1. Knoword
अगर आपको आपके निंजा कीबोर्ड के साथ कुछ अच्छे शब्दसंग्रह चाहिए हो, तो Knoword को देखें. यह वेबसाइट डिक्शनरी के आधार पर आपकी शब्दावली कुशलता देखने की कोशिश करता है. साथ ही इसके लिए आपको कुछ सीमित वक्त भी दिया हुआ होता है. हर एक जवाब पर आपको बोनस के तौर पर कुछ एक्स्ट्रा सेकंड्स मिलते है और गलती करने पर आपका टाइम कम हो जाता है. 

2. Got Rhythm? 
कोई भी बँड में ड्रमर का काम करना सबसे आज की दुनिया मे बहूत ही कूलेस्ट काम माना जा रहा है. Got Rhythm  के माध्यम से आप किस तरह आप स्टेडी बिट कायम रखते हो, इसको टेस्ट किया जाता है. इसके लिए आपको 120bpm में बजने वाले मेट्रोनोमी के रिस्पॉन्स करने के लिए माउस से क्लिक करना होगा. 

3. Listen to Wikipedia 
‘Listen to Wikipedia’ ये एक बहूत ही बेहतरीन और अब तक का नया प्रोजेक्ट माना गया है. इससे हमें विकीपीडिया रियल टाइम को एडिट करके उस हर एक एडिट को एक आकर्षक म्यूजिकल साउंड में बदल देता है या जब नए यूजर ये साइट जॉइन करते है, तब यह म्यूजिक सुनाई देता है. 

4. Drinkify
अगर किसी बार में आपके पसंदीदा बँड का म्यूजिक प्ले हो रहा है, तो आप लेने वाले ड्रिंक का मजा और टेस्ट कुछ और ही बन जाता है. Drinkify इस तरह से काम करता है. इसके सर्च बॉक्स में बँड का नाम डालते ही, यह साइट आपको उस म्यूजिक के साथ कौनसी ड्रिंक ले यह बताता है. साथ ही आपको उस कॉकटेल की रेसिपी भी बताता है. 

5. Virtual Bubblewrap
कई लोगों को किसी भी नए प्रोडक्ट के साथ आने वाले बबलरॅप को फोड़ने की आदत रहती है. ऐसा करने बहूत लोगों को मजा आता है. तो कोई टाईमपास के लिए ये चीजें करते है. इसी तरह Virtual Bubblewrap वेबसाइट काम करती है, इसमे आने वाले बबलरॅप पे क्लिक करते ही, आपको हर एक बबल्स पर एक अलग धून सुनाई देगी. जो आपको बहूत ही सुकून दिलाएगी. और अगर यह सारे बबल्स खत्म हो गए, तो आप नए बबल्स के लिए “order” बटन पर क्लिक करके खरीद सकते है.

 

6. Now I Know 
Now i know का मुख्य उद्देश ये है की, आप कुछ सीखना बंद मत किजिए. ये आपको कुछ ऐसी स्टोरीज बताता है, जो बहूत ही मनोरंजक होती है, जिससे कुछ जानकारी आपको मिलती है. जैसे की, ऐसा इंन्सान जो अब तक 1000 बार गिरफ्तार हुआ है इत्यादी. अगर आप इस वेबसाइट कुछ वक्त बिताओगे तो जनरल नॉलेज जरुर बढेगा. 

7. 2048 Tetris 
2048 ये एक ऐसा गेम है, जिसने कुछ साल पहले दुनिया में बहूत बड़ा तुफान लाया था. यह गेम क्लोन्स की संख्या, Fibonacci सीरिज पर आधारित है. इस खेलते वक्त यह बहूत सर्वसामान्य खेल लगता है. इसलिए आप एक बार इसे खेलने की कोशिश करे. 

8. Find The Invisible Cow
ये भी एक बहूत ही दिलचस्प और आपका बेहद मनोरंजन करनेवाला गेम है. इस गेम का मुख्य उद्देश है आपके कम्प्यूटर स्क्रीन पर छुपे गाय को ढूंढना. इसकी अॅडव्हान्स लेवल्स पर जाने पर इस गेम को खेलने के लिए आपको कई और प्राणी मिलेंगे. 

9.  Top Documentary Films 
यह एक ऐसी साइट है, जिस पर रोजाना देखे हुए मूव्हीज से कुछ अलग डॉक्यूमेंटरी फिल्म देखने को मिलती है, जिससे कुछ बोध ले सके और जिनमें कई सत्य घटनाओं पर आधारित होती है. इस साइट्स पर 1000 से भी ज्यादा डॉक्यूमेंटरीज देखने मिलेगी जो इतिहास, राजकारण और अर्थव्यवस्था जैसे विषयों पर आधारित होगीं. 


10.You Are Not So Smart 
आप के दिमाग में कई बार कुछ ऐसी नकारात्मक घटनाएँ शुरु रहती है, जिससें कई बार आपका विश्वास डगमगाने लगता है. कई बार इसके लिए पूर्वाग्रह भी जिम्मेदार होती हे, Yor Are Not Smart ऐसी ही पूर्वाग्रहों का संग्रह है, जिसमें इसे कैसे पहचाने और इस पर नियंत्रण रखे यह बताया गया है. 


11. 4Chan 
यह एक इमेज बेस्ड बुलेटिन बोर्ड है, जिसमें आप अलग-अलग विषयों पर आधारित इमेजेस के बारे चर्चा कर सकते है य़ा उसे शेअर कर सकते है, जिसमें जापानी संस्कृती, तंत्रज्ञान, DIY(Do It Yourself) या टेलिव्हिजन का समावेश है. 

12.Reddit 
इस वेबसाइट को “इंटरनेट का पहला पन्ना” कहा जाता है. जिसमें हर महीनें 200 मिलियन व्हिजिटर्स होते है. यह एक सोशल मिडिया, सोशल न्यूज का एकत्रीकरण देखने मिलेगा. इस वेबसाइट पर आप रजिस्टर करके किसी महत्त्वपूर्ण विषय पर चर्चा भी कर सकते है. 

13.Draw a Stick Man 
ये एक मनोरंजक और साहसी गेम है, जहाँ पर आप अपना कॅरेक्टर ड्रॉ कर सकते है (a stick man), उसे अपने पसंदीदा हथियारों के साथ ड्रॉ कर सकते है. जिससे आप अपने कॅरेक्टर को कुछ और बेहतरीन बना सकते है. 

14.Harry Porter Companion 
हॅरी पॉटर की किताबों की सब लोगों मे और ज्यादा तर यंगस्टर्स में बहूत ही क्रेझ दिखाई देती है. इसकी वजह से हमें मूव्हीज उतनी पसंद नहीं आती, जितनी हम उसकी किताबें पसंद करते है. इस वेबसाइट द्वारा आपकी यहीं पसंद को पूरा किया जाएगा, जिसमें आपका चाप्टर द्वारा हॅरी पॉटर की कहानियाँ बताई जाएगी. 

15.Sporcle 
समय बिताने के लिए और अपना जनरल नॉलेज बढ़ाने के लिए Sporcle एक बहूत बढ़िया साइट है. इस पर 1000 से अधिक यूजर अपने अपने सवाल पूछ सकते है, जिसमें अपने राजधानियों के बारे मे कुछ सवाल किये जाते है, सेलिब्रिटी गॉसिप, मनपसंद टीव्ही शो के ऊपर प्रश्न पूछें जाते है. 

इसे भी देखें: रिलायंस Jio अपने LYF स्मार्टफ़ोन यूजर्स को 1 साल के लिए फ्री दे सकता है 4G डाटा

इसे भी देखें: रिलायंस जिओ प्रीव्यू ऑफर: अब सोनी, विडियोकॉन और सैंसुई के 4G फोंस पर हुआ उपलब्ध

Team Digit

Team Digit

Team Digit is made up of some of the most experienced and geekiest technology editors in India! View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo