10 सर्वोत्तम वेब टूल्स और सेवाएं जो आपके पास अवश्य होना चाहिए

10 सर्वोत्तम वेब टूल्स और सेवाएं जो आपके पास अवश्य होना चाहिए

इन्टरनेट पर बहुत सारी वेबसाइट्स हैं और आपके पास वक्त बहुत कम है. क्या आप अपने समय का नेट पर समुचित उपयोग करना चाहते हैं? हम यहाँ आपके सामने कुछ बहुत आवश्यक वेब टूल्स प्रस्तुत कर रहे हैं, जो आपके जीवन को बहुत आसान और मज़ेदार बना देंगी.

1. जीरो डॉलर मूवीज

जीरो डॉलर मूवीज यूट्यूब पर उपलब्ध मुफ्त देखे जा सकने वाले पूरी लम्बाई वाले सभी फिल्मों का संग्रह है. इसमें बहुत मशहूर फिल्मों के साथ-साथ ऐसी छोटी फ़िल्में भी शामिल हैं जिन्हें लोग नहीं जानते मगर वो काफी मज़ेदार हैं.

2. पिक्सेलआर

अगर आप एक ऑनलाइन इमेज एडिटर खोज रहे हैं, तो वास्तव में पिक्सेलआर का कोई जवाब नहीं है. निश्चित रूप से यहाँ बहुत से ऑनलाइन इमेज एडिटर मौजूद हैं, लेकिन अगर आप एडोब के क्रिएटिव क्लाउड जैसे टूल्स को नहीं खरीद सकते, तो पिक्सेलआर आपके लिए बिलकुल सही चीज़ है.

3. मेगा

मेगा बहुत ही मशहूर मेगाअपलोड की अगली पीढ़ी का वेबसाइट है. मेगाअपलोड को 2012 में अमेरिका के डिपार्टमेंट ऑफ़ जस्टिस द्वारा बंद कर दिया गया है. मेगाअपलोड को मेगा नाम से फिर से प्रस्तुत किया गया है. लेकिन इस बार इसे क्लाउड स्टोरेज और शेयरिंग वेबसाइट की तरह लाया गया है. इसकी उपलब्ध क्षमता सुरक्षित क्लाउड सर्वर पर 50 जीबी तक मुफ्त में स्टोर करने की है. अगर आपके पास अभी तक यह मेगा अकाउंट नहीं है तो इसे ज़रूर लीजिये. इसके आलावा मेगा आपको 500 जीबी क्लाउड स्टोरेज की अतिरिक्त क्षमता 8500 रूपये प्रति वर्ष की दर पर उपलब्ध कराने का भी विकल्प देता है.

4. ऑनलाइन ओसीआर

ऑनलाइन ओसीआर एक ऐसा वेबसाइट है जो लोगों को फंडामेंटल ऑप्टिकल करैक्टर रिकग्निशन क्षमता प्रदान करता है. यह तब बहुत उपयोगी साबित होता है जब आपके पास किसी डॉक्यूमेंट की हार्ड कॉपी हो और आपको उसे एडिट करने के लिए सॉफ्ट कॉपी में परिवर्तित करना हो, या सिर्फ इसे एक डिजिटल इंटरफ़ेस पर शब्द की तरह पढ़े जाने योग्य स्वरूप में परिवर्तित करना हो.

5. प्राइवनोट/विकर

प्राइवनोट एक ऐसा वेबसाइट है जो आपको स्वयं समाप्त हो जाने वाले नोट्स भेजने की सुविधा देता है. यह किसी लिंक पर एक ऐसा नोट तैयार करता है जो एक बार खोलने पर स्वतः ही समाप्त हो जाता है. इसी प्रकार विकर भी एंड्रायड और आईओएस प्लेटफार्म के लिए इसी तरह का एक एप है.

6. लाइवस्ट्रीम

लाइवस्ट्रीम एक बहुत ही मज़ेदार खोज है. यह काफी हद तक आईट्यून्स स्टोर के विडियो पॉडकास्ट सेक्शन की तरह है और यह वेबसाइट सजीव घटनाएँ प्रसारित करता है. लाइव कंसर्ट्स, इंटरव्यूज, कांफ्रेंसेज, बेनेफिट इवेंट्स, विडियोग्राफ़िक ट्रैकिंग आदि इसमें शामिल हैं.

7. स्क्रिबल मैप्स

स्क्रिबल मैप्स एक ऐसा पोर्टल है जिसके द्वारा आप गूगल मैप की सहायता से मार्कर से अपने रास्ते का नक्शा बना सकते हैं. स्क्रिबल मैप्स को इस्तेमाल करना बहुत आसान और सुविधाजनक है.

8. प्रिंट व्हाट यू लाइक

नाम के अनुसार ही प्रिंट व्हाट यू लाइक आपके आवश्यकता के हिसाब से तैयार किये गए वेब पेज को प्रिंट करने की सुविधा देता है. आप अपने प्रिंट सेलेक्शन से परेशान करने वाले प्रचार सामाग्री और पॉपअप को हटा सकते हैं. प्रिंट व्हाट यू लाइक का यूजर इंटरफ़ेस काफी सामान्य और इस्तेमाल करने में आसान है.

9. पाइपबाईटस

यह वेबसाइट उन लोगों के लिए आदर्श है जो ऑनलाइन फाइल साझा करने में सुरक्षा को लेकर चिंतित रहते हैं. जब किसी वेबसाइट के द्वारा फाइल भेजी जाती है, तो इस प्रक्रिया में आंकड़ों को ऑनलाइन या क्लाउड सर्वर पर सुरक्षित कर लिया जाता है. पाइपबाईटस इस प्रक्रिया को ही हटा देता है. इसमें फाइल भेजने की प्रक्रिया में फाइल भेजने वाला और फाइल को पाने वाला, दोनों व्यक्ति एक साथ ऑनलाइन होते हैं, और फाइल सीधे प्राप्त करने वाले व्यक्ति को भेजी जाती है जो उसी वक्त दूसरे छोर पर ऑनलाइन रहता है और उस फाइल को डाउनलोड कर लेता है. इसमें फाइल किसी सर्वर पर ठहरने नहीं पाती और इसलिए उसके कॉपी होने या उसमें कोई छेड़छाड़ होने की सम्भावना ख़त्म हो जाती है.

10. क्लाउडकन्वर्ट

बहुत सी वेबसाइट्स ऐसी हैं जो डॉक्यूमेंट का ऑनलाइन परिवर्तन करती हैं. लेकिन सम्पूर्ण फाइल का परिवर्तन करने वाली बहुत सी वेबसाइट्स कुछ ज़रूरी प्रकारों को छोड़ देती हैं. क्लाउडकन्वर्ट का टैगलाइन है ‘कन्वर्ट एनीथिंग टू एनीथिंग’. यह फाइलों को परिवर्तित करने में बहुत अच्छा काम करता है, और यह सब तो नहीं लेकिन ज़्यादातर तरह की फाइलों को दूसरे प्रकारों की फाइलों में परिवर्तित कर सकता है.

Team Digit

Team Digit

Team Digit is made up of some of the most experienced and geekiest technology editors in India! View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo