Google Meet और Zoom की टेंशन बढ़ाने आया WhatsApp का नया फीचर, वीडियो कॉल्स में शेयर कर सकेंगे स्क्रीन

Google Meet और Zoom की टेंशन बढ़ाने आया WhatsApp का नया फीचर, वीडियो कॉल्स में शेयर कर सकेंगे स्क्रीन
HIGHLIGHTS

WhatsApp ने वीडियो कॉल्स के लिए स्क्रीन शेयरिंग और लैंडस्केप मोड जैसे नए फीचर्स पेश किए हैं।

स्क्रीन शेयरिंग फीचर के साथ यूजर्स एक कॉल के दौरान रियल-टाइम में अपना लाइव स्क्रीन कॉन्टेन्ट दिखा सकते हैं।

अब तक वीडियो कॉल के दौरान स्क्रीन शेयर करने का फीचर केवल व्हाट्सएप बीटा टेस्टर्स के लिए ही उपलब्ध था।

सोशल मीडिया मेसेजिंग ऐप WhatsApp ने वीडियो कॉल्स के लिए स्क्रीन शेयरिंग और लैंडस्केप मोड जैसे नए फीचर्स पेश किए हैं। इन नए फंक्शन्स के बारे में मेटा के CEO Mark Zuckerberg ने हाल ही में एक घोषणा में बताया था। 

Zuckerberg ने यह खबर फेसबुक के जरिए साझा की जिसमें उन्होंने कहा, "हम कॉल के दौरान स्क्रीन शेयर करने की क्षमता के साथ व्हाट्सएप वीडियो कॉल्स को एन्हांस कर रहे हैं। 

यह भी पढ़ें: OnePlus Open की भारतीय कीमत लीक, क्या Galaxy Z Fold 5 को पटखनी देगा OnePlus का पहला फोल्डेबल फोन?

स्क्रीन शेयरिंग फीचर के साथ यूजर्स एक कॉल के दौरान रियल-टाइम में अपना लाइव स्क्रीन कॉन्टेन्ट दिखा सकते हैं। कंपनी के सटेटमेंट के मुताबिक इस ऑप्शन को 'शेयर' आइकन के जरिए आसानी से एक्सेस किया जा सकता है, जिससे यूजर्स चुन सकते हैं कि उन्हें एक स्पेसिफिक ऐप्लिकेशन शेयर करना है या फिर पूरी स्क्रीन शेयर करनी है। 

WhatsApp

कंपनी का कहना है कि, "चाहे काम के लिए डॉक्यूमेंट्स शेयर करने हों, परिवार के साथ फोटोज देखने हों, दोस्तों के साथ छुट्टियों या शॉपिंग की प्लानिंग करनी हो या फिर दादा-दादी की टेक सपोर्ट में मदद करनी हो- स्क्रीन शेयरिंग की मदद से आप कॉल के दौरान अपनी स्क्रीन का लाइव व्यू शेयर कर सकते हैं।"

अब तक वीडियो कॉल के दौरान स्क्रीन शेयर करने का फीचर केवल व्हाट्सएप बीटा टेस्टर्स के लिए ही उपलब्ध था। अब यह एंड्रॉइड, iOS और विंडोज़ पर सभी यूजर्स के लिए रिलीज कर दिया जाएगा। ध्यान दें कि यह फीचर सभी के लिए चरणबद्ध तरीके से रोलआउट किया जाएगा, इसलिए अगर आपके डिवाइस में यह फीचर नहीं आया है तो आपको इसके लिए थोड़ा इंतज़ार करना होगा। 

यह भी पढ़ें: Airtel Xstream AirFiber: भारत की पहली 5G वायरलेस होम इंटरनेट सर्विस इन दो शहरों में लॉन्च, देखें कैसे करता है काम?

WhatsApp वीडियो कॉल के दौरान स्क्रीन शेयरिंग फीचर कैसे इस्तेमाल करें?

जैसा कि मेटा ने बताया है, व्हाट्सएप पर स्क्रीन शेयरिंग फीचर को वीडियो कॉल के दौरान 'शेयर' आइकन के जरिए एक्सेस किया जा सकता है। इस पर टैप करने के बाद एक प्रॉम्प्ट खुलेगा जिसमें यूजर्स से स्क्रीन शेयरिंग की पर्मिशन मांगी जाएगी। 

WhatsApp

इसके अलावा, मेटा ने एक अतिरिक्त फीचर के बारे में भी विस्तार से बताया जिसमें कहा गया कि, "इसके अलावा हम वीडियो कॉल्स के लिए लैंडस्केप मोड भी पेश कर रहे हैं, जिससे आप अपने स्मार्टफोन पर कॉन्टेन्ट शेयर करते समय ज्यादा ब्रॉड और इंगेजिंग विजुअल एक्सपीरियंस का आनंद ले सकेंगे।"

हाल ही में WhatsApp ने अपने यूजर्स के लिए ऐप में कई नए फीचर्स शामिल किए हैं। इनमें भेजे गए मेसेज को एडिट करने का फीचर, पासवर्ड या बायोमेट्रिक से चैट को लॉक करने का फीचर और HD क्वालिटी में फोटोज शेयर करने का फीचर शामिल है। 

यह भी पढ़ें: Oppo A58 4G भारत में 15 हजार रुपए से भी कम में लॉन्च! कैमरा से लेकर बैटरी तक सबकुछ दमदार

Faiza Parveen

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo