WhatsApp काफी पॉपुलर मैसेजिंग ऐप है. WhatsApp हर वक्त अकाउंट्स को स्कैन करता रहता है और जो इसके नियम तोड़ते हैं, उन्हें बाहर का रास्ता दिखा देता है. फरवरी 2025 में ही इसने 9,967,000 भारतीय अकाउंट्स को बैन किया. इसकी वजह स्पैम, मास मैसेजिंग, और दूसरी गड़बड़ियां है.
खास बात यह है कि 14 लाख अकाउंट्स को यूजर रिपोर्ट्स से पहले ही प्रोएक्टिवली बैन कर दिया गया. WhatsApp यूजर्स को ऐसी हरकतों से बचने की सलाह देता है, लेकिन कई बार गलती से या अनजाने में भी अकाउंट्स बैन हो जाते हैं.
WhatsApp अपने प्लेटफॉर्म की सिक्योरिटी और इंटेग्रिटी बनाए रखने के लिए नियम तोड़ने वाले अकाउंट्स को बैन करता है. ज्यादातर बैन यूजर रिपोर्ट्स के बाद होते हैं, लेकिन इसके ऑटोमेटेड सिस्टम्स भी संदिग्ध गतिविधियों को पकड़कर सख्त एक्शन लेते हैं.
बैन की आम वजहों में थर्ड-पार्टी ऐप्स से स्पैम या बल्क मैसेज भेजना, बिना इजाज़त ग्रुप्स में लोगों को जोड़कर उनकी प्राइवेसी भंग करना, अनचाहे मैसेज भेजना और GB WhatsApp या WhatsApp Plus जैसे मॉडिफाइड वर्जन्स यूज करना शामिल है. इसके अलावा WhatsApp यूजर्स को ढेर सारे मैसेज फॉरवर्ड करने, गलत जानकारी फैलाने, फ्रॉड करने, या नफरत भरे और गैरकानूनी कंटेंट शेयर करने की वजह से भी बैन कर सकता है.
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अगर आपका अकाउंट बैन हो गया है तो पहले यह चेक करें कि कहीं आपने WhatsApp के नियम तोड़े तो नहीं. इसके लिए WhatsApp Settings > Help > Terms and Privacy Policy में जाकर पॉलिसी पढ़ सकते हैं.
अगर आपको लगता है कि बैन गलती से हुआ है, तो रिव्यू के लिए अपील कर सकते हैं. इसके लिए WhatsApp ओपन करें जहां आपको “आपका अकाउंट बैन हो गया है” का नोटिफिकेशन दिखेगा. ऐप में ही ‘Request a Review’ पर टैप करें. इसके बाद SMS से आए 6-अंकों का रजिस्ट्रेशन कोड डालकर अपना नंबर वेरिफाई करें.
अगर लगता है कि बैन सचमुच गलत है तो अपनी बात डिटेल में लिखकर सपोर्ट करें. अगर ऐप से रिव्यू रिक्वेस्ट नहीं कर पा रहे, तो ईमेल का रास्ता है. आप support@whatsapp.com पर ईमेल भेज सकते हैं. इसमें अपने फोन नंबर (कंट्री कोड के साथ) और बैन की बात को डिटेल्स में बताएं.
रिक्वेस्ट सबमिट करने के बाद WhatsApp जांच करेगा और आपको बताएगा कि अकाउंट वापस मिल सकता है या नहीं. लेकिन अगर गंभीर उल्लंघन पाया गया, तो बैन परमानेंट रहेगा. इसके अलावा कोई चारा नहीं है.
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