WhatsApp ने 30 लाख से अधिक खातों को किया बैन, बताई ये बड़ी वजह

Updated on 02-Sep-2021
HIGHLIGHTS

व्हाट्सऐप पर बैन किए गए ये अकाउंट

जानें अकाउंट बैन करने का क्या है कारण

3,027,000 खातों को कर दिया गया है बैन

Facebook (फेसबुक) के स्वामित्व वाले WhatsApp (व्हाट्सऐप) ने अब नए IT नियम (New IT Rule) का अनुपालन शुरू कर दिया है। कंपनी ने पिछले महीने अपनी पहली मासिक सुरक्षा रिपोर्ट प्रकाशित की थी। रिपोर्ट के मुताबिक, WhatsApp (व्हाट्सऐप) ने खुलासा किया है कि  उसने 15 मई से 15 जून के बीच भारत में कम से कम दो मिलियन अकाउंट को बैन (whatsapp account ban) किया है। दूसरी रिपोर्ट के मुताबिक व्हाट्सऐप (WhatsApp) ने 45 दिनों के भीतर भारत में 30 लाख से अधिक खातों पर प्रतिबंध लगा दिया है। व्हाट्सऐप (WhatsApp) ने भारत (India) में 16 जून से 31 जुलाई तक केवल 46 दिनों के भीतर 3,027,000 खातों को बैन (account ban) कर दिया है। यह भी पढ़ें: भारत में लॉन्च हुआ Samsung का 5G फोन, पानी में चलाने पर भी नहीं होगा खराब

Report में कहा गया कि एक भारतीय अकाउंट (Indian Account) की पहचान +91 फोन नंबर के ज़रिए की जाती है। इससे पहले व्हाट्सऐप (WhatsApp) ने कहा कि 95% से अधिक बैन ऑटोमेटेड या बल्क मैसेजिंग स्पैम के गलत उपयोग की वजह से हैं। व्हाट्सऐप (WhatsApp) अपने प्लेटफोरम पर दुरुपयोग को रोकनेके लिए ग्लोबल एवरेज अकाउंट की संख्या प्रति माह लगभग 8 मिलियन अकाउंट है। यह भी पढ़ें: Netflix और Prime video की छुट्टी करने आए Disney+ Hotstar के तीन ज़बरदस्त प्लान

व्हाट्सऐप (WhatsApp) ने अपनी लेटेस्ट रिपोर्ट में कहा कि उसे 16 जून से 31 जुलाई के दौरान अकाउंट सपोर्ट (137), बैन अपील (316), अन्य सपोर्ट (45), प्रोडक्ट सपोर्ट (64) और सेफ्टी (32) में 594 यूजर रिपोर्ट मिली हैं। रिपोर्ट के अनुसार, इस अवधि के दौरान 74 अकाउंट्स पर कार्रवाई की गई। व्हाट्सऐप ने समझाया कि "एकाउंट्स एक्शन" उन रिपोर्टों को दर्शाता है जहां उसने रिपोर्ट के आधार पर कार्रवाई की गई। यह भी पढ़ें: 6000mAh बैटरी वाला सबसे हल्का फोन कल होगा लॉन्च, रेडमी ने इस तरह की तारीफ

व्हाट्सऐप ने क्यों बैन किए ये अकाउंट

WhatsApp (व्हाट्सऐप) के प्रवक्ता ने HT टेक को बताया की सालों से हमने अपने यूजर्स को अपने प्लेटफ़ॉर्म पर सुरक्षित रखने के लिए आर्टिफ़िशियल इंटेलिजेंस और अन्य अत्याधुनिक तकनीक, डाटा वैज्ञानिकों और विशेषज्ञों और प्रक्रियाओं में लगातार निवेश किया है। आईटी नियम 2021 के अनुसार, हमने 46 दिनों की अवधि के लिए अपनी दूसरी मासिक रिपोर्ट 16 जून से 31 जुलाई तक प्रकाशित की है। इस उपयोगकर्ता-सुरक्षा रिपोर्ट में उपयोगकर्ता की शिकायतों के बारे में जानकारी दी गई। WhatsApp ने कहा कि उसे भारत में उपयोगकर्ताओं से दो तरीकों से शिकायतें मिलीं। पहला व्हाट्सऐप की सेवा की शर्तों के उल्लंघन के संबंध में भारत में व्हाट्सऐप के शिकायत अधिकारी को भेजे गए ई-मेल के माध्यम से, या व्हाट्सऐप खातों के बारे में प्रश्न, सहायता केंद्र में प्रकाशित और दूसरा डाक के माध्यम से भारत शिकायत अधिकारी को भेजे गए मेल के ज़रिए मिली है। यह भी पढ़ें: 300 रुपये से भी कम में डेली 4GB डेटा देकर Jio-Airtel को ललकार रहा Vi (Vodafone Idea), देखें प्लान (Plan)

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi

Connect On :