WhatsApp का नया धमाका फीचर लॉन्च, वॉइस मेसेज के साथ-साथ अब वीडियो मेसेज भी भेज सकेंगे यूजर्स, ऐसे करें इस्तेमाल

WhatsApp का नया धमाका फीचर लॉन्च, वॉइस मेसेज के साथ-साथ अब वीडियो मेसेज भी भेज सकेंगे यूजर्स, ऐसे करें इस्तेमाल
HIGHLIGHTS

WhatsApp के नए फीचर से यूजर्स सीधे मेसेजिंग ऐप में ही 60-सेकंड की वीडियो बनाकर भेज सकेंगे।

वीडियो मेसेज भेजना उतना ही आसान है जितना कि वॉइस मेसेज भेजना है।

मेसेजेस को सुरक्षित रखने के लिए वीडियो मेसेजेस एंड-टू-एंड इंक्रिप्शन के साथ प्रोटेक्टेड होंगे।

मेटा के CEO, Mark Zuckerberg ने व्हाट्सएप पर एक नए फीचर के रोल आउट होने की घोषणा की है जिसकी मदद से यूजर्स सीधे मेसेजिंग ऐप में ही 60-सेकंड की वीडियो बनाकर भेज सकेंगे। अब आपको वीडियो फ़ाइल्स अटैच करने की कोई जरूरत नहीं होगी क्योंकि अब वीडियोज़ इन्सटेन्टली रिकॉर्ड और शेयर की जा सकती हैं। 

मेटा ने एक स्टेटमेंट में कहा, "वीडियो मेसेजेस चैट्स पर रिस्पॉन्स करने का एक रियल-टाइम तरीका है जिससे आप 60 सेकंड में जो भी चाहें कह सकते हैं और दिखा सकते हैं। हमारा मानना है कि यह पूरी भावनाओं के साथ कुछ पलों को साझा करने का एक मजेदार तरीका होगा।"

यह भी पढ़ें: Amazon पर बेहद सस्ते मिल रहे ये स्मार्ट टीवी, देखें क्या है कीमत

WhatsApp पर वीडियो मेसेजेस कैसे भेजें?

वीडियो मेसेज भेजना उतना ही आसान है जितना कि वॉइस मेसेज भेजना है। आइए देखें इसके स्टेप्स: 

1. व्हाट्सएप को खोलें। 

2. जिस चैट या ग्रुप में आप वीडियो मेसेज भेजना चाहते हैं उसमें जाएं। 

3. निचले हिस्से पर दाईं ओर आपको माइक्रोफोन बटन देखने को मिलेगा जो वॉइस मेसेजेस भेजने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। वीडियो मोड पर स्विच करने के लिए आपको केवल इस बटन पर क्लिक करना होगा। 

4. वीडियो रिकार्ड करने के लिए इस बटन को देर तक दबाएं। इसके अलावा हैंड्स-फ्री तरीके से वीडियो रिकॉर्ड करने के लिए आप स्वाइप अप करके इसे लॉक भी कर सकते हैं। 

5. वीडियो रिकार्ड करने के बाद उस बटन को छोड़ दें और इसके बाद वीडियो सेंड हो जाएगी। 

WhatsApp Video Message Feature

चैट में वह वीडियो खोलने पर बाय डिफ़ॉल्ट म्यूट मोड पर चलेगी। हालांकि, वीडियो पर टैप करने से वीडियो का साउन्ड शुरू हो जाएगा। 

यह भी पढ़ें: एंड्रॉइड फोन पर गेमिंग से हो रही बैटरी ड्रेन? ये 5 तरीके आएंगे आपके काम, ऐसे बढ़ाएं फोन की बैटरी लाइफ

मेटा का कहना है कि आपके मेसेजेस को सुरक्षित रखने के लिए वीडियो मेसेजेस एंड-टू-एंड इंक्रिप्शन के साथ प्रोटेक्टेड होंगे। 

WhatsApp Video Message फीचर अलग कैसे है?

व्हाट्सएप के नए वीडियो मेसेज फीचर में पहले वीडियोज़ भेजने के तरीके की तुलना में एक बड़ा अंतर है। इस अपडेट से पहले यूजर्स अपने कॉन्टैक्ट्स और ग्रुप्स को केवल वहीं वीडियोज़ भेज सकते थे जो कैमरा रोल में सेव होते थे। हालांकि, इस लेटेस्ट अपडेट के साथ वीडियोज़ को रियल-टाइम में रिकार्ड करके भेजा जा सकता है और वे कैमरा रोल में सेव भी नहीं होंगी। 

यह नया फीचर अपडेट कैसे फायदेमंद है?

जब वीडियोज़ रियल-टाइम में रिकार्ड करके भेजी जाती हैं, तो वे ऑथेंटिक होती हैं और प्राप्तकर्ता कह सकते हैं कि वह वीडियो हाल ही में रिकार्ड की गई है। 

WABetaInfo के अनुसार, वीडियो मेसेज को सीधे फॉरवर्ड करना संभव नहीं है। हालांकि, यूजर्स स्क्रीन रिकॉर्डिंग के जरिए उसे सेव कर सकते हैं क्योंकि वह व्यू वन्स मॉड में नहीं भेजा जाता। 

WhatsApp Video Message Feature

कैसे जानें कि आपके ऐप में यह फीचर रोल आउट हुआ है या नहीं?

मेटा ने कहा है कि इस फीचर को रोल आउट करना शुरू कर दिया गया है और आने वाले कुछ हफ्तों में यूजर्स तक पहुँच जाएगा। 

यह भी पढ़ें: Amazon Great Freedom Festival Sale 2023: बहुत जल्द नई धमाकेदार सेल लेकर आ रहा Amazon, ताबड़तोड़ ऑफर्स की होगी बौछार

WhatsApp पर आप वीडियो मेसेज भेज सकते हैं या नहीं यह देखने के लिए यह आसान तरीका अपनाएं: कोई भी चैट खोलें और चैट बार पर नजर आ रहे माइक्रोफोन बटन को क्लिक करें। अगर वह वीडियो कैमरा बटन में बदल जाता है तो आप वीडियो मेसेजेस रिकार्ड कर सकते हैं। जब आपको कोई वीडियो मेसेज प्राप्त हो, तो ऑडियो सुनने के लिए वीडियो पर एक बार टैप करें। 

Faiza Parveen

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo