साइन ईजी के साथ अब अपने फोन या टैबलेट पर भी आसानी से कीजिए डिजिटल हस्ताक्षर

साइन ईजी के साथ अब अपने फोन या टैबलेट पर भी आसानी से कीजिए डिजिटल हस्ताक्षर

‘साइन ईजी एप’ आपके फोन या टैबलेट पर अपने डिजिटल डॉक्यूमेंट्स को डिजिटली साइन कर सकने की आजादी देता है। इस एप की मदद से आप अपने हस्ताक्षर को रजिस्टर कर सकते हैं। इसके बाद आईफोन 5एस पर फिंगप्रिंट सेंसर का उपयोग कर इसे डॉक्यूमेंट पर हस्तांतरित किया जा सकता है। 

कॉर्पोरेट वर्ल्ड में डोक्यूमेंट्स को डिजिटली हस्ताक्षर करना कोई बड़ी या नई बात नहीं है लेकिन जितना आसान डिजिटल हस्ताक्षर के साथ डॉक्यूमेंट को प्रमाणित करने के लिए कहना होता है, उतना आसान यह डिजिटल हस्ताक्षर करना संभव नहीं हो पाता। ‘एंटर साइन ईजी एप’ के साथ आईफोन 5एस के उपभोक्ताओं की यह परेशानी खत्म हो जाती है। आईफोन 5एस के टच आईडी सेंसर के साथ इस एप का इस्तेमाल कर बहुत आसानी से कहीं भी, कभी भी, किसी भी डॉक्यूमेंट पर डिजिटल हस्ताक्षर किया जा सकता है। एप्लिकेशन की शुरुआत में यूजर्स को अपना हस्ताक्षर ड्रॉ करने की जरूरत पड़ती है, इसके बाद फोन के फिंगरप्रिंट सेंसर की मदद से हस्ताक्षर को प्रमाणित किया जाता है।

इस एप की एक बड़ी खूबी यह है कि इसमें आपको बार-बार डिजिटल हस्ताक्षर करने की जरूरत नहीं पड़ती। बस एक बार साइन ईजी एप डाउनलोड करने के बाद आप यह डिजिटल हस्ताक्षर अपने आईफोन 5एस पर ड्रॉ करते हैं और बाद में फोन के टच आईडी सेंसर की मदद से कितनी भी बार इसका उपयोग किया जा सकता है। यह एप आपके हस्ताक्षर की एक छोटी पिक्चर आपके चुने हुए डॉक्यूमेंट पर फिक्स कर देती है। इसके बाद डॉक्यूमेंट की साइज के अनुसार हस्ताक्षर की साइज सेट की जा सकती है या जरूरत के अनुसार डॉक्यूमेंट पर इसे फिक्स करने की जगह भी बदली जा सकती है और अपने अनुसार सही जगह लगाया जा सकता है। इस एप की मदद से किसी भी डॉक्यूमेंट पर तीन हस्ताक्षर किए जा सकते हैं, ये सभी हस्ताक्षर फोन पर रजिस्टर होते हैं तथा फिंगरप्रिंट सेंसर से प्रमाणित होते हैं।

इसके प्रयोग में बस एक ही परेशानी है, वह यह कि हस्ताक्षर किए जाने वाले डॉक्यूमेंट बस ‘आईओएस मेल एप’ से ही खोले गए होने चाहिए। हालांकि इसमें थर्ड पार्टी एप्लिकेंशंस अटैचमेंट खोलने का ऑप्शन भी है लेकिन साइनईजी एप पर सीधे तौर पर जीमेल से कोई डॉक्यूमेंट खोला नहीं जा सकता। लंबा और घुमावदार हस्ताक्षर करने वालों के लिए भी यहां अपना हस्ताक्षर ड्रॉ करना परेशानी भरा हो सकता है। शायद गैलेक्सी नोट 4 या स्टाइलयूजेज के साथ आने वाले अन्य स्मार्टफोन के साथ आने वाले एस-पेन के प्रयोग से यह समस्या हल हो सकती है।

जिन डॉक्यूमेंट्स में हस्ताक्षर के परफेक्ट होने की कोई आवश्यकता नहीं है वहां आप इस प्रकार भी अपना हस्ताक्षर प्रयोग कर सकते हैं। इसके अलावे कई लोग कम महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट्स के लिए अपना एक अल्टरनेट हस्ताक्षर रखते हैं, वे बिना किसी परेशानी के बेधड़क इसका उपयोग कर सकते हैं। हां, संभव है कि बैंक डॉक्यूमेंट या बिल पेमेंट जैसी कुछ बेहद महत्वपूर्ण जगहों पर इस एप की मदद से किया आपका डिजिटल हस्ताक्षर मान्य नहीं हो।

यह एप आईट्यून्स, एंड्रॉयड, अमाजोन और ब्लैकबेरी वर्ल्ड एप स्टोर्स पर उपलब्ध है। डोक्यूमेंट्स में भी पीडीएफ, वर्ड डॉक्यूमेंट समेत एक्सेल शीट्स, एचटीएमएल, टेक्स्ट तथा और भी कई प्रकार के फाइल फॉरमेट को सपोर्ट करता है। पर फिंगरप्रिंट प्रमाणीकरण आईओएस 8 डिवाइस तक ही सीमित है।

Prasid Banerjee

Prasid Banerjee

Trying to explain technology to my parents. Failing miserably. View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo