एंड्राइड के लिए आये फेसबुक लाइट की पहली झलक

एंड्राइड के लिए आये फेसबुक लाइट की पहली झलक
HIGHLIGHTS

इन्टरनेट की कम स्पीड होने पर पर फेसबुक का हाल ही लॉन्च हुआ फेसबुक लाइट सही प्रकार से काम करेगा. यह खासतौर पर उन फोंस के लिए ही बनाया गया है जिनमें हार्डवेयर इतना अच्छा नहीं होता और जिनमें इन्टरनेट को लेकर समस्याएं आती हैं.

फेसबुक लाइट नाम से फेसबुक ने अपनी एंड्राइड एप्लीकेशन का नया वर्ज़न लॉन्च किया है. यह उन यूजर्स के बनाया गया है जिनके फ़ोन पर तेज़ गति से इंटरनेट काम नहीं करता है या उनके पास फ़ास्ट इन्टरनेट नहीं होता है. इस ऐप को कंपनी द्वारा जनवरी से जांचा जा रहा था. फेसबुक के अनुसार, यह ऐप सभी एंड्राइड डिवाइसेस पर काम करेगा, और इसके साथ ही सभी नेटवर्क्स पर भी, और खासकर तब तो इसके इस्तेमाल की आवश्यकता काफी बढ़ जायेगी जब आपके पास इन्टरनेट का कम डाटा होगा. इसके साथ ही इसकी कैपेसिटी भी मात्र 1MB की है. तो यह आपके फ़ोन की ज्यादा स्पेस भी नहीं घेरेगा. यह लैटिन अमेरिका, यूरोप और अफ्रीका में आने वाले कुछ हफ़्तों में लॉन्च हो जाएगा, इसे फेसबुक ने एशियाई देशों में आज से लॉन्च कर दिया है.

क्या बदला है

सबसे बड़ा बदलाव इसमें यह हुआ है कि फेसबुक लाइट का आइकॉन सफ़ेद रंग का है. फेसबुक ने इसे अपना प्रमाणित नीला रंग नहीं दिया है. इसके साथ ही अगर बात करें कि क्या फेसबुक ने इसमें से किसी चीज़ को काटा है, तो कहा जा सकता है कि हाँ फेसबुक ने इसके कुछ फीचर्स में कटौती की है.

  

The Facebook Lite app looks different and images are smaller in size and resolution.

आपने क्या खोया है

जो इमेजेज आप अपनी टाइम लाइन पर देखते थे, पेजेज देखते थे, कवर फ़ोटोज़ आदि आपको अब छोटे साइज़ में दिखाई देंगी. अगर इसकी तुलना बाकी के फेसबुक ऐप्स से करें तो इसमें काफी छोटा छोटा दिखाई देगा आपको सब कुछ. इसका कारण यह भी है इसके विभिन्न वर्गों में कटौती की गई है, स्लो इन्टरनेट को देखते हुए. मेन फेसबुक ऐप से फेसबुक लाइट ज्यादा तेज़ी से लोड होकर दिखने लगता है. इसका डिजाईन की सीधा साधा सा है.

 

 

Facebook Lite (L) vs Facebook Main (R)

‘अपडेट स्टेटस’ ऐप के ऊपरी तरफ दिखाई देता है, पर यह आपको एक अलग तरीके से दिखाई देता है. जहां आप मेन फेसबुक ऐप में न्यूज़ फीड के बाद स्टेटस अपडेट करते थे, फेसबुक लाइट में आपको एक दूसरी ही तरह की स्क्रीन दिखाई देती है. एक फोटो पोस्ट करने के लिए चुनाव करने पर यह कैमरा को खोल देता है. और ऐड स्टीकर आप्शन करने पर टेक्स्ट और क्रॉप इमेज यह दिखाई ही नहीं देती है.

 

The material design elements from the main Facebook app (R) are removed in Facebook Lite (L)

फेसबुक पेजेज पर, आप जिस फोटो की तलाश में होते हैं वह यहाँ दिखाई ही नहीं देती वह यहाँ से गायब है. जबकि सिम्बल्स के साथ बॉक्सेस टेक्स्ट पर आधारित पोस्ट में दिखाई देते हैं, फोटो और फोटो आप्शन भी. इसके अलावा, फेसबुक लाइट में से विडियो को पूरी तरह हटा दिया गया है. यह सही भी है क्योंकि यह काफी हल्का है और 2G नेटवर्क पर भी चल जाता है.

 

Pages don't have cover pictures on Facebook Lite (L)

इसके साथ ही इसकी एक और बात यह भी है कि इसमें सेव्ड लिंक, गेम्स क्रिएट पेज का आप्शन ऐप से ग्रुप, पोक्स, इन्स्टाग्राम, ऐप इनवाईट आदि भी हैं.

क्या यह वाकई में अच्छा है?

यह ऐप फेसबुक के में ऐप से काफी जल्दी दिखाई देने लगता है लोड होने के मामले में.  हालाँकि इसमें केवल सेकंड्स का टाइम इधर उधर होता है, और आपको बता दें कि यह समय काफी है उनके लिए जो स्लो इन्टरनेट कनेक्शन पर काम करते हैं. इसके साथ ही फेसबुक ने मेन ऐप के मुकाबले इसमें से कई फीचर्स को हटा लिया है और फिर भी यह बढ़िया काम करता है. इसके चलते कहा जा सकता है कि यह एक बढ़िया ऐप है इसकी टारगेट ऑडियंस के लिए. और उन सब के लिए जो स्लो इन्टरनेट पर काम करते हैं.

Prasid Banerjee

Prasid Banerjee

Trying to explain technology to my parents. Failing miserably. View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo