विंडोज फ़ोन इस्तेमाल करने वालों के लिए सर्वोत्तम फोटो और कैमरा एप्स

विंडोज फ़ोन इस्तेमाल करने वालों के लिए सर्वोत्तम फोटो और कैमरा एप्स

वो दिन अब जा चुके हैं जब विंडोज फ़ोन ऑपरेटिंग सिस्टम को नज़रंदाज़ किया जाता था. इस प्लेटफार्म को अपनाने में हाल ही में आये हुए तेज़ी से अब निर्माता भी इसके लिए बहुत अच्छे एप्स बनाने पर ध्यान देने लगे हैं. हम यहाँ आपके लिए फोटोग्राफी से सम्बंधित कुछ ऐसे सर्वोत्तम एप्स प्रस्तुत कर रहे हैं, जिनका विंडोज फ़ोन कैमरा के बेहतरीन इस्तेमाल के लिए आपके पास होना बहुत ज़रूरी है.

इन्स्टाग्राम

इस एप के बारे में शायद हमें आपको बताने की ज़रुरत ही नहीं है. शायद आप विंडोज फ़ोन स्टोर से इन्स्टाग्राम एप पाने के लिए खुद ही बहुत उत्सुक रहे होंगे.

6टैग

ज्यादा रेजोल्यूशन वाले चित्रों के लिए आपको 6टैग एप की आवश्यकता होगी. यह एप आपको सारे इन्स्टाग्राम फिल्टर्स के आलावा और भी बहुत कुछ देता है. इस एप से आप चित्रों को सीधे इन्स्टाग्राम नेटवर्क पर भेज सकते हैं, और यहाँ तक कि चित्रों को अपने फ़ोन में सुरक्षित भी कर सकते हैं.

फोटोसिंथ

यह सर्वोत्तम पैनोरमा एप है जो सबसे पहले आईओएस पर आया, जो कि थोड़ा अजीब लगता है क्योंकि यह माइक्रोसॉफ्ट द्वारा विकसित किया गया है. यह एप इस्तेमाल करने में अब तक का सबसे आसान एप है, और बेहतरीन पैनोरमा तस्वीर लेने के लिए इसे सिर्फ दृश्य के आर-पार घुमाने की आवश्यकता होती है. सबसे अच्छी बात यह है कि यह मुफ्त है.

एचडीआर फोटो कैमरा

मूल्य: 160 रूपये

एचडीआर फोटो कैमरा काम के लिए हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता होती है. जहाँ अन्य ज्यादातर एचडीआर एप्स दो एक्सपोज़र लेते हैं, एक शैडो के लिए और दूसरा हाईलाइट के लिए, एचडीआर फोटो कैमरा तीन शॉट लेता है, शैडो, हाईलाइट और एएनडी मिडटोन्स के लिए. लिया गया तीसरा अतिरिक्त फ्रेम और अधिक सूचना देता है, जिससे और बेहतर और संतुलित एचडीआर चित्र प्राप्त होते है.

4ब्लेंड

यह विंडोज फ़ोन स्टोर में उपलब्ध पहला एचडीआर एप है जो कि नोकिया इमेजिंग एसडीके पर बना है. जिसका मतलब यह है कि इसमें वही इंटरफ़ेस है जो नोकिया प्रो कैम एप में है, और यह लूमिया 1020 और लूमिया 1520 में उपलब्ध प्योरव्यू टेक्नोलॉजी की पूरी क्षमता का उपयोग करने में सक्षम है.

फोटोरूम

क्या आप विंडोज फ़ोन प्लेटफार्म पर एक अच्छा एडिटिंग एप खोज रहे हैं? दुःख की बात है कि यहाँ स्नैपसीड नहीं है, लेकिन फोटोरूम इसका एक बेहतरीन विकल्प है. इसमें ब्राइटनेस, कंट्रास्ट और सैचुरेशन स्तर को निर्धारित करने और इसे परिष्कृत करने के साथ ही बहुत से पूर्व-निर्धारित फिल्टर्स भी दिए गए हैं. इसमे टिल्ट-शिफ्ट प्लगिन भी है, जो सही ढंग से इस्तेमाल करने पर तस्वीर को एक बहुत अच्छा रूप देता है.

Swapnil Mathur

Swapnil Mathur

Swapnil was Digit's resident camera nerd, (un)official product photographer and the Reviews Editor. Swapnil has moved-on to newer challenges. For any communication related to his stories, please mail us using the email id given here. View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo